Investment Options In India

टॉप 5 इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस इन इंडिया

टॉप 5 इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस इन इंडिया (Investment Options In India)

दोस्तों जब भी हम Investment Options In India के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले हम सिक्योरिटी के बारे में सोचते हैं! कि हमें कितना जोखिम उठाना पड़ सकता है! टॉप 5 इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस इन इंडिया (Investment Options In India)

कुछ लोग हैं जो ज्यादा जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं! वह सोचते हैं कि हमें कम रिटर्न मिलेगा चलेगा लेकिन हमारा जो पैसा है वह सिक्योर होना चाहिए!

कम प्रॉफिट के लिए कम रिस्क लेते हैं और कुछ लोग ऐसे हैं जो ज्यादा प्रॉफिट पाने के लिए बड़ा रिस्क लेने के लिए भी तैयार होते हैं!
What are the Investment Options In India ? तो आज मैं इन से जुड़ी हुई कुछ इन्वेस्टमेंट के बारे में बताऊंगा जिसमें कुछ ऐसे इन्वेस्टमेंट है जो कि कम Risk वाले हैं!

जिसमें कम प्रॉफिट है और किसी में अगर आप ज्यादा प्रॉफिट बनाना चाहते हैं तो बड़ा रिस्क लेकर बड़ा प्रॉफिट पा सकते हैं! तो चलिए देखते हैं कि वह कौन-कौन से इन्वेस्टमेंट प्लान हैं…

आज मैं आपको पांच ऐसे Investment Options के बारे में बताने वाला हूं जो Investment Options In India हैं तो चले देखते हैं कि वह कौन-कौन से हैं जिनमें से पहले नंबर पर है!
 
Investment Options Normally दो तरह के होते हैं वित्तीय & नॉन वित्तीय. Investment Options में Shares, Mutual Funds etc सब होता है और नॉन वित्तीय में होता है सोना, चांदी, प्रॉपर्टी यह सब नॉन वित्तीय हैं!

1. शेयर में निवेश – Investment Options In India-1

शेयर में निवेश करना आसान नहीं होता क्योंकि इसमें हमें एक प्रॉपर टाइम पर Shares खरीदना और बेचना होता है !

जिसकी पूरी नॉलेज अच्छे से होनी चाहिए! वह हर किसी को नहीं होती है इसलिए बहुत ध्यान से अच्छे से रिव्यू करके हमें शेयर्स में इन्वेस्ट करना चाहिए!

2. Mutual Funds (म्यूच्यूअल फंड्स) – Investment Options In India-2

म्यूच्यूअल फंड एक अच्छा इन्वेस्टमेंट प्लान है इसमें जोखिम ज्यादा नहीं है इसलिए आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं और जो कि बहुत ही अच्छा मार्केट में रिटर्न दे रहा है इसमें एक्सपर्ट कंपनीज पैसा कलेक्ट कर के उस अच्छे Shares में डाल देते हैं जिससे कस्टमर को अच्छा प्रॉफिट मिलता है!

3. PPF (पीपीएफ) – Investment Options In India-3

पीपीएफ इंडिया में बहुत पॉपुलर है क्योंकि यह एक सरकारी इन्वेस्टमेंट प्लान है जिसमें आप इन्वेस्ट करके अपना टैक्स बचा सकते हैं!

यह भी पढ़ें :

यह सरकारी होने की वजह से रिटर्न में किसी भी तरह का कुछ प्रॉब्लम नहीं होता! आसानी से हमें अपना मेच्योरिटी अमाउंट भी मिल जाता है और हमें टैक्स भी नहीं देना पड़ता!

4. FD (एफडी) – Investment Options In India-4

FD करना भी एक सिक्योर इन्वेस्टमेंट है! इसमें आपको फिक्स अमाउंट मिल जाता है मेच्योरिटी डेट पर और उसमें इंटरेस्ट भी ऐड हो जाता है!

इसमें आपको किसी भी तरह का लॉस होने का टेंशन नहीं रहता है लेकिन अब यह ही नेगेटिव पॉइंट है इसमें प्रॉफिट भी लिमिटेड होता है आपको लिमिटेड प्रॉफिट मिलता है!

5. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) – Investment Options In India-5

इसमें वह मां-बाप इन्वेस्ट कर सकते हैं जिनकी कोई 10 साल से छोटी बेटी है. इस इन्वेस्टमेंट में आप 21 साल के लिए पैसा इन्वेस्ट करते हैं! जो कि लड़की के लिए फ्यूचर के लिए काम आता है! जैसे शादी, पढ़ाई के लिए आप इस पैसे का यूज कर सकते हैं!

यह बहुत ही अच्छा इन्वेस्टमेंट है!
इसमें आपको ₹250 हर महीने Minimum Invest करना होता है! अगर आप मैक्सिमम ऐड करना चाहे तो इसकी भी एक लिमिट है! साल में आप डेढ़ लाख से ज्यादा इसमें इन्वेस्ट नहीं कर सकते!

21 साल के बाद आपको यह पैसा रिटर्न मिलेगा SSY एक गवर्नमेंट की स्कीम है! जो कि बहुत ही अच्छी है छोटी बच्चियों के लिए!

इसमें आपको 14 साल तक प्रीमियम देना होता है उसके बाद 14 साल के बाद आप का प्रीमियम बंद हो जाता है!

इसे पिंटरेस्ट कैलकुलेट होते रहता है और उसके बाद 7 साल और होने के बाद मतलब टोटल 21 साल होने के बाद आपका इन्वेस्टमेंट में चोर हो जाता है और आप इसे विड्रॉ कर सकते हैं!

यह थे 5 इन्वेस्टमेंट प्लान जो कि इंडिया में बहुत ही पॉपुलर हैं इनमें इन्वेस्ट करके आप अच्छा पैसा बना सकते हैं और फ्यूचर अपना सिक्के और कर सकते हैं.

1 thought on “टॉप 5 इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस इन इंडिया”

  1. Pingback: प्रेमी प्रेमिका चुटकुले (Hindi Chutkule) | 25 Funny Hindi Jokes

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *